औद्योगिक सांख्यिकी स्कंध

राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) के समंक विधायन प्रभाग (DPD), औद्योगिक सांख्यिकी स्कंध (IS Wing) के पास उद्योगों के वार्षिक सर्वेक्षण (ASI), जो भारत में औद्योगिक सांख्यिकी का प्रमुख स्रोत है, के माध्यम से एकत्र किए गए डाटा  की योजना, डिजाइन, प्रसंस्करण और प्रकाशन की समग्र जिम्मेदारी है। यह कार्यालय कोलकाता में स्थित है और इसका नेतृत्व उप महानिदेशक करते हैं, जो समंक विधायन प्रभाग (DPD) के अपर महानिदेशक को रिपोर्ट करते हैं। औद्योगिक सांख्यिकी स्कंध (IS Wing) के प्रमुख कार्यपद्धतियाँ निम्नलिखित है

  • सर्वेक्षण अनुसूची, अनुदेश मैनुअल आदि सहित सर्वेक्षण के लिए सभी सर्वेक्षण और डाटा  प्रसंस्करण  उपकरणों को तैयार करना और अंतिम रूप देना ।
  • उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण (ASI) की प्रतिदर्श कार्यनीति और उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण (ASI) के केंद्रीय और राज्य प्रतिदर्श हेतु प्रतिदर्श चयन को अंतिम रूप देना।
  • उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण (ASI) रिपोर्ट और इकाई स्तर के डाटा का डाटा प्रसंस्करण, सारणीकरण करना और तैयार करना।
  • राज्य के प्रतिदर्श  पर आधारित उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण (ASI) के आयोजन हेतु राज्य के आर्थिक एवं  सांख्यिकी निदेशालय (DES) को सॉफ्टवेयर समर्थन, प्रशिक्षण और हैंडहोल्डिंग के रूप में तकनीकी मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करना।
Back to Top